बिक्री और बिक्री - प्रशिक्षण और तकनीक







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बिक्री और बिक्री - प्रशिक्षण और तकनीक तरीकों, बिक्री तकनीकों, बिक्री मॉडल, बिक्री की प्रक्रिया, बिक्री प्रशिक्षण कार्यक्रमों और बिक्री प्रशिक्षण प्रदाताओं, और बिक्री प्रशिक्षण विनिर्देश टेम्पलेट की बिक्री के लिए एक मुक्त गाइड रचनात्मक और सहायक के रूप में, नैतिकता की दृष्टि से जब संपर्क किया बेचना एक अद्भुत पेशा है। खुशी से ज्यादा बिक्री विकास सिद्धांत यह सकारात्मक दिशा लेता है। शब्द 'बेचने' के मूल अपने शुद्ध अर्थ की एक उपयोगी अनुस्मारक प्रदान करते हैं। बेच तरीकों, बिक्री सिद्धांतों, मॉडल और बिक्री प्रशिक्षण विधियों कई कवर एक विस्तृत विषय है। इस बिक्री प्रशिक्षण गाइड व्यावसायिक बिक्री क्षेत्र की मुख्य विचारों को संक्षेप में प्रस्तुत करने के लिए प्रयास करता है। आप दूसरों को पढ़ाने के लिए, अपने खुद के बिक्री कौशल विकसित करने के लिए एक आत्म शिक्षण सहायता के रूप में इस जानकारी का उपयोग कर सकते हैं, या अपनी टीम के लिए या अपने बिक्री संगठन के लिए, आप खुद के लिए उपयुक्त बिक्री प्रशिक्षण पाठ्यक्रम कार्यक्रमों और प्रदाताओं की पहचान करने और चुनने में मदद करने। बिक्री और बिक्री सूचकांक - बिक्री शब्दावली, बिक्री इतिहास, सिद्धांतों, विधियों परिचय - बिक्री के प्रशिक्षण और बेचने के तरीकों, तकनीक, कौशल इस वेबपेज बिक्री प्रशिक्षण और बिक्री सिद्धांतों और मॉडलों के एक ऐतिहासिक सिंहावलोकन, साथ ही एक प्रशिक्षण गाइड है कि ध्यान दें। स्वाभाविक रूप से पुराने पारंपरिक बिक्री तकनीकों और उदाहरण के कुछ आधुनिक दुनिया के लिए ज्यादा अनुकूल ढालने की जरूरत है। आधुनिक व्यापार और बिक्री नैतिक होना चाहिए। सहयोगी, दयालु, यहां तक ​​कि प्यार। जो खरीदना (अपराजेय और मेरे विचार में) शानदार सुविधा कार्यप्रणाली का एक महत्वपूर्ण पहलू है। उस ने कहा, पुरानी संरचनाओं और एक छोटे से सोचा और अनुकूलन के साथ बहुत अच्छी तरह से पकड़ बेचने के सिद्धांतों के कई - और भी विकल्प बंद / प्रमुख सवाल - उपयोगी (मेरे व्यक्तिगत विचार और अनुभव में फिर से) खरीदना सुविधा के भीतर शामिल किया जा सकता है, जो जहां एक संभावना दो या तीन महत्वपूर्ण अलग अलग दृष्टिकोण से इस मुद्दे को देखने से लाभ हो सकता है। उदाहरण के लिए: "। आप की योजना बना दौर से पहले या बाद में इन मसलों पर विचार करने के लिए यह आसान है" या "यह बेहतर बोर्ड के लिए इस बारे में एक प्रस्तुति दिया जा रहा है, या सबसे अच्छा एक समाचार पत्र में अग्रिम में परिचालित प्रस्ताव है। " बिंदु प्रश्न या तकनीक मददगार है और इस प्रक्रिया के लिए प्रासंगिक है कि क्या है (खरीदार के लिए - न सिर्फ तुम) तकनीक ही स्वीकार्य है या नहीं है, बजाय कि क्या। बिक्री तकनीकों और बेच विचारों को यहाँ सब कुछ स्तर पर प्रभावी किया गया है। कई लोग अभी भी व्यापक रूप से इस्तेमाल कर रहे हैं। आप क्या बेच रहे हैं के बारे में सोचो, तुम में बेच रहे हैं कि बाजार में, आप को बेचने की प्रक्रिया में मिलते हैं, और आप क्या मदद करेगा उपयोग लोगों को बेहतर बेचते हैं। आप बिक्री के लोगों के प्रबंध कर रहे हैं, तो आप बिक्री के लोगों को उनकी ताकत के लिए काम करने की अनुमति है, तो सबसे अच्छा परिणाम आम तौर पर आ; उन्हें स्वाभाविक है कि एक तरह से। न्यू बिक्री तकनीकों, बिक्री प्रशिक्षण और बिक्री के तरीकों को लगातार विकसित कर रहे हैं। यह मुफ्त बिक्री प्रशिक्षण अनुभाग बिक्री तकनीकों और विचारों सबसे आधुनिक करने के माध्यम से, अपनी प्रारंभिक शुरुआत से बिक्री और बेचने की प्रक्रिया को शामिल किया गया। उदाहरण आकर्षित Morgen का खरीदना सुविधा और reg के लिए मिलते हैं; बिकवाली के तरीकों। शांत बुलावा। और बातचीत। बिक्री और बिक्री के संदर्भ में, और जल्दी बिक्री और बिक्री के सिद्धांतों इस लेख में पहले दिखाई देते हैं; सबसे उन्नत तरीकों की बिक्री और विचारों अनुभाग के अंत में कर रहे हैं। जल्दी बिक्री की प्रक्रिया आज भी कुछ उपयोगी तकनीकों और बुनियादी बातों में, सफल बिक्री होते हैं, जबकि सहयोग, सरलीकरण, और साझेदारी का उपयोग आधुनिक बिक्री पर निर्भर करता है। , बिक्री प्रशिक्षण प्रदाताओं, बिक्री प्रशिक्षण कार्यक्रमों का चयन पाठ्यक्रम और बिक्री के प्रबंधन प्रशिक्षण की बिक्री पर टिप्स बिक्री प्रशिक्षण प्रदाताओं अनुभाग में हैं। सफल बिक्री भी उत्पाद या सेवा के अपने लक्ष्य बाजार के लिए उपयुक्त गुणवत्ता की है कि आवश्यकता है, और बेचने कंपनी ने अपने ग्राहकों की अच्छी देखभाल लेता है। इसलिए यह एक पेशेवर, अच्छी गुणवत्ता वाले संगठन के लिए काम करने के लिए बिक्री व्यक्ति (या उस बात के लिए व्यापार में किसी और को) के लिए उपयोगी है। उत्पाद विकास, डिजाइन और उत्पादन, सेवा, वितरण और बिक्री कंपनी के संगठन की अखंडता आंतरिक बिकवाली के आधुनिक बिक्री की एक तेजी से महत्वपूर्ण पहलू है, इसलिए क्यों व्यक्ति की बिक्री की औपचारिक नियंत्रण के बाहर हैं, जो आम तौर पर भी सफल बिक्री के लिए जरूरी हैं, और भूमिका। प्रभावी बिक्री के लोगों को दोनों के लाभ के लिए एक साथ काम करने के लिए खरीद संगठन और बिक्री संगठन की जटिल प्रणाली को सक्षम कर सकते हैं दुभाषियों और अनुवादकों (और तेजी से शिक्षकों के भी) कर रहे हैं। अपनी बिक्री कौशल, प्रक्रियाओं और बिक्री के प्रशिक्षण में सुधार करने के उदाहरण बिक्री और कारोबार में कई अपने ज्ञान का निर्माण करने के लिए तरीके और कौशल शामिल हैं। बिक्री के प्रशिक्षण का चयन करते समय चयनात्मक हो - बिक्री प्रशिक्षण प्रदाताओं, बिक्री प्रशिक्षण विधियों, पाठ्यक्रमों और कार्यक्रमों के चयन के लिए सुझावों को देखने। एक तरफ बिक्री प्रशिक्षण पाठ्यक्रम से यहाँ कुछ ठीक अन्य बिक्री सुधार अवधारणाओं के उदाहरण हैं, और सीखने के तरीकों और संसाधन हैं। 1. नज सिद्धांत का अन्वेषण करें - यह लोगों को लगता है और कैसे तय समझने के लिए एक शक्तिशाली अवधारणा है, और अप्रत्यक्ष रूप से गैर दबाव हस्तक्षेप के महत्व को बताते हैं - प्रत्यक्ष दबाव तरीकों का विरोध किया। इस पद्धति भी बिक्री के प्रबंधन और विपणन, और बातचीत में विशेष रूप से उपयोगी है। 2. देखें आकर्षित Morgen का खरीदना सुविधा और reg; कार्यप्रणाली - बिक्री और बिक्री में उन्नत विचारों। आकर्षित Morgen उल्लेखनीय सोच और तकनीक उसे किताबें 'गंदे छोटे से रहस्य' में और 'खरीदना सुविधा' पढ़ें। उसके विचारों सबसे अन्य बेचने सिद्धांतों के साथ तुलना में बहुत प्रगतिशील हैं, और आप को बेचने के लिए रास्ता बदलने और नाटकीय रूप से आप को प्राप्त परिणामों को बढ़ा सकते हैं। दर्शन और सुविधाजनक तरीकों की बिक्री पर ध्यान देते हैं, लेकिन उदाहरण के लिए, कोचिंग के प्रबंधन के लिए, सभी रिश्तों और संचार करने के लिए बेहद अच्छी तरह से हस्तांतरण - यहां तक ​​कि parenting। Newsalesparadigm देखें 3. डाउनलोड और पॉल गोर्मन से मुक्त ebook व्यवसाय के खेल पढ़ा - व्यवसाय की सफलता के लिए एक अद्भुत व्यावहारिक गाइड एक प्रमुख व्यापार विचारक से। पॉल की किताब आधुनिक बेच रही शामिल है और उद्यमशीलता के तरीकों और विचारों का एक पूरा पैकेज में फैली हुई है। पॉल गोर्मन का आभारी स्वीकृतियां के साथ। 4. डाउनलोड और एक और शानदार मुक्त ebook पढ़ा - व्यापार के अस्तित्व और गारंटी समृद्धि - एक नया व्यापार शुरू करने के लिए, या में सुधार करने के लिए एक उत्कृष्ट बहुत उपयोगी है, व्यावहारिक और उत्साहजनक गाइड एक मौजूदा एक - (यह एक 15MB पीडीएफ फाइल है ध्यान दें) - के साथ पॉल हर्स्ट के लिए आभारी स्वीकृतियां। ठंड बुला पर 5. देखें कृषि Galper के विचारों। बिक्री के लोगों और बिक्री संगठनों के लिए सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक। कृषि Galper के 'खेल और reg अनलॉक; 'कार्यक्रम आधुनिक युग के लिए एक उपयोगी और रचनात्मक बिकवाली के दृष्टिकोण है। 6. डाउनलोड और शानदार मुक्त ebook पढ़ा - आधुनिक बिकवाली के तरीकों पर अमीर Grehalva द्वारा एक उत्कृष्ट मुक्त 200 पेज ebook (560KB पीडीएफ) - - सलाहकार बेचना की शक्ति दिलाने रिच Grehalva के लिए आभारी स्वीकृतियां साथ। कई और अधिक अच्छा आधुनिक नैतिक बिक्री प्रशिक्षण और विकास प्रणाली वहाँ से बाहर हैं। आप एक अच्छे आधुनिक बिक्री प्रशिक्षण कार्यक्रम या उत्पाद, या एक विशेष रूप से प्रभावी बिक्री अवधारणा का अनुभव किया है, तो कृपया मुझे पता है। Businessballs बिक्री के तरीकों और इस बिक्री प्रशिक्षण गाइड में छापा सिद्धांतों सिफारिश करने के लिए प्रदाताओं और लेखकों से एक कमीशन प्राप्त नहीं होता है। अमेज़न पुस्तक कमीशन वेबसाइट चलाने की दिशा में चला जाता है, धन्यवाद। बिक्री और बिक्री के पदों की शब्दावली इस सूची संपूर्ण नहीं है, और इन तकनीकों या शर्तों के किसी का समर्थन होने का मतलब नहीं है। पृष्ठ के पैर में सूचना मिलते हैं। संगत यात्रा / संगत रिपोर्ट - आम तौर पर संभावनाओं या ग्राहकों को पूरा करते हुए, बिक्री क्षेत्र पर काम कर रहा है, जबकि एक प्रबंधक या पर्यवेक्षक या ट्रेनर एक व्यक्ति की बिक्री के साथ जुडा हुआ है। आमतौर पर प्रबंधक पर चर्चा की जाएगी, जो व्यक्ति की बिक्री, के प्रदर्शन पर एक संगत के दौरे रिपोर्ट को पूरा होता है, और उपयुक्त अनुवर्ती कार्रवाई या प्रशिक्षण के लिए सहमत हुए। खाता - एक ग्राहक है, जो आमतौर पर एक व्यापार से व्यापार संगठन; एक प्रमुख खाते में एक बड़े संगठन है; एक राष्ट्रीय खाते शाखाओं या आम तौर पर विशेष मूल्य निर्धारण और वरिष्ठ बिक्री ध्यान देने की आवश्यकता है, जो एक राष्ट्रव्यापी कवरेज, कि गठन साइटों के साथ एक ग्राहक है। सक्रिय सुन - उच्च बिक्री व्यक्ति को सक्रिय रूप से वक्ता कैसे लगता है समझने के लिए करना चाहता है जो में सुन क्षमता और विधि के स्तर पर, और क्या उनके मुद्दे हैं, जिसमें से सुनने के प्रकार अब तक आम असावधान सुनने के परे फैली हुई है वर्णन करने के लिए शब्द का इस्तेमाल किया। सहानुभूति और समझ में आ सकता प्रयास करने से पहले समझने की मांग के स्टीफन कोवे के सिद्धांतों से संबंधित। कहा कि मूल्य - एक व्यक्ति की बिक्री या बेचने के संगठन के एक ग्राहक क्योंकि प्राप्त लाभ (एस) के लिए भुगतान करने के लिए तैयार किया जाता है कि, प्रदान करता है कि सेवा या उत्पाद के तत्व (एस)। गयी मूल्यों असली और माना जाता है; मूर्त और अमूर्त। एक अच्छी, विश्वसनीय, ईमानदार, विशेषज्ञ, सूचित व्यक्ति की बिक्री बिक्री संगठन द्वारा यदि नहीं, तो ग्राहक द्वारा कथित रूप, बिक्री संगठन की रैंकिंग मूल्य का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा बन जाता है। लाभ - अन्य की तुलना में यह बेहतर बनाता है कि एक उत्पाद या सेवा के पहलू में, विशेष रूप में सीटू एक या एक प्रतियोगी की। विज्ञापन / विज्ञापन और पदोन्नति / एपी - समर्थन और उत्पाद को बढ़ावा देने के उत्पाद की शुरूआत, छवि और ब्रांड निर्माण, प्रेस और जनसंपर्क गतिविधियों, बिक्री सहित अपने चुने हुए बाजार क्षेत्रों के लिए अपने उत्पादों और सेवाओं के प्रचार और स्थिति के लिए एक कंपनी द्वारा इस्तेमाल के तरीकों, ( खुदरा और थोक आउटलेट), विशेष प्रस्तावों, पैदा होता है और पूछताछ, और incentivising वितरकों और एजेंटों, और यकीनन बिक्री के लोगों में। एपी तरीकों या कभी कभी ऐसे ब्रोशर, प्रत्यक्ष मेल, प्रदर्शनियों के रूप में नीचे लाइन (गैर'media 'तरीकों या सामग्री के ऊपर लाइन (जैसे रेडियो, टीवी, सिनेमा, समाचार पत्र, पत्रिकाओं के रूप में मीडिया विज्ञापन) के रूप में वर्णित किया जाता है , टेलीमार्केटिंग, और पीआर); विज्ञापन एजेंसियों को आम तौर पर एक आयोग (डिस्काउंट 'वापस किक') प्राप्त किसी भी एक मार्क-अप को जोड़ने की तलाश करेंगे की व्यवस्था करने के लिए कहा, तो जिस स्थिति में है, लेकिन नहीं, लाइन सेवाओं के नीचे से ऊपर-लाइन मीडिया सेवाओं से। विपणन पेज देखें। नियुक्ति - आम तौर पर फोन द्वारा व्यवस्था की एक संभावना के लिए एक निजी बिक्री यात्रा। नियुक्ति लेने की प्रक्रिया को देखें। लाभ (आम तौर पर एक ठोस लागत है, लेकिन अमूर्त हो सकता है) उत्पाद या सेवा से ग्राहक को देय है कि - लाभ। खरीदार - सबसे अधिक एक के कारोबार में एक पेशेवर क्रय व्यक्ति अभिप्रेत है; यह भी एक निजी उपभोक्ता मतलब हो सकता है। खरीदारों आमतौर पर प्रमुख निर्णय निर्माताओं नहीं कर रहे हैं, कि वे खरीदते हैं क्या, कब और वे इसे खरीदने के लिए कैसे, और वे कितना वे के लिए काम व्यापार से उनके लिए निर्धारित कर रहे हैं भुगतान करते हैं, कहने के लिए है। आप विशेष रूप से उम्मीद के मुताबिक उत्पाद, दोहरा एक नियमित बेच रहे हैं, तो एक उपभोज्य, तो आप अच्छी तरह से खरीदारों के लिए अपने व्यवहार को प्रतिबंधित करने में सक्षम हो सकता है; आप किसी भी महत्व के एक नए उत्पाद या सेवा की बिक्री कर रहे हैं, खरीदारों में सबसे अधिक प्रभावित करने के रूप में कार्य करने के लिए करते हैं जाएगा। निर्णय निर्माताओं, और खरीद तकनीक पेज देखें। सरलीकरण और reg खरीदने; - यह भी बिक्री गुरु आकर्षित Morgen को सुविधाजनक खरीद, आम तौर पर जिम्मेदार ठहराया है (और पंजीकृत) के रूप में जाना जाता है। केंद्रीय लोकाचार उन्हें बेच नहीं, 'संगठनों और खरीदारों की मदद करने को खरीदने के लिए' में से एक है जिसमें व्यक्तिगत बिक्री, के अत्यंत उन्नत रूप है। अनुभाग के अंत में सहयोग और साझेदारी बिकने वाली देखें। संकेत खरीद - एक खरीद संकेत है कि वह अपने उत्पाद या सेवा को खरीदने के लिए जो कुछ भी हद तक visualizing इंगित करता है कि जो एक संभावना से एक टिप्पणी है। सबसे आम खरीदने संकेत सवाल यह है: "यह कितना है" "नेतृत्व समय क्या है?", "क्या रंग में यह आया है?", "और आप की आपूर्ति करते हैं कौन?", "वितरण मुक्त है?": दूसरों के प्रश्नों या की तरह टिप्पणी कर रहे हैं "तुम? यह अपने आप का उपयोग न करें", और हैरत की बात है, "यह बहुत महंगा है।" गर्मी खरीद - एक संभावना है कि वह क्या देखता है कि पसंद, व्यवहार गैर मौखिक और अन्य लक्षण; बहुत बिक्री व्यक्ति के नजरिए से सकारात्मक है, लेकिन बंद नहीं करने के लिए सीधे कूद करने के लिए एक निमंत्रण। बुला / कहते हैं - एक संभावना या ग्राहक के लिए एक व्यक्ति की बिक्री से एक व्यक्तिगत सामना करने वाली चेहरा यात्रा या टेलीफोन कॉल। इसके अलावा, या (लिखित रूप में परिचय या बिना किसी सूचना के एक पहले से संपर्क के मामले में) ठंड कॉल (किसी भी बिक्री यात्रा या फोन से संपर्क के लिए) एक फोन की बिक्री के लिए भेजा। कॉल सेंटर - भी (अमेरिका = मध्य) एक संपर्क केंद्र कहा जाता है - (आउटबाउंड / भीतर) निवर्तमान और / या आने वाली टेलीफोन कॉल के लिए एक विभाग को / ग्राहकों से, आमतौर पर अब यदि ग्राहक सेवा के लिए उपयोगी है, लेकिन विस्तार नहीं भी संचार करने के लिए ईमेल का विस्तार विपणन ईमेल करने के लिए। , या दोनों - कॉल सेंटर मुख्य रूप से प्रतिक्रियाशील (भीतर) या सक्रिय (कवर टेलीमार्केटिंग, टेलीसेल्स, और अनुसंधान आउटबाउंड) हो सकता है। कॉल सेंटर के घर में कार्यरत संगठन का हिस्सा है, या बाहरी, प्रभावी रूप से एक ठेकेदार या एक एजेंसी के एक हो सकता है। अधिकांश आधुनिक घर में या लंबी अवधि के बाहर sourced कॉल सेंटर टेलीसेल्स और ग्राहक सेवा गतिविधियों के लिए समर्पित कर्मचारियों से युक्त, प्रभावी ढंग से ग्राहक सेवा केन्द्रों या विभागों रहे हैं। कॉल सेंटर गतिविधियों और कार्यों के अन्य प्रकार अल्पकालिक टेलीसेल्स, टेलीमार्केटिंग या बाजार अनुसंधान अभियानों के साथ अधिक चिंतित हो सकते हैं। भागो में अच्छी तरह से एक कॉल / संपर्क सेंटर में एक अद्भुत कार्य है। भागो खराब कॉल सेंटर को समान रूप से कर्मचारियों और ग्राहकों के लिए एक बुरा सपना है। कॉल सेंटर समारोह डी-humanised बन गया और obsessively दुःस्वप्न परिदृश्य काफी हद तक लागू होता है कई बड़े निगमों द्वारा संचालित की लागत पर 1990 के दशक के बाद से। कुछ कॉल / संपर्क केंद्रों अब आम तौर पर कॉरपोरेट खुद फुट की शूटिंग के लिए वास्तव में एक विशाल पैमाने पर करने के लिए बराबर है, जो (कम लागत वाले देशों को आउटसोर्स) वे 'बंद shored' किया जा रहा है कि वारंट ऐसे विशाल व्यापार इकाइयां हैं। कारण ग्राहक सहानुभूति और सेवा की अपर्याप्त मात्रा के लिए ग्राहकों को परेशान करने के लिए स्वाभाविक रूप से उत्तरदायी है, जो एक कॉल सेंटर काफी स्पष्ट रूप से पूरी तरह से स्वयं को हराने के लिए है। कर्मचारियों के कारोबार हैरानगी कॉल सेंटर में एक बड़ी चुनौती है। प्रचार / प्रचार - एक नियुक्ति की व्यवस्था या वर्तमान एक उत्पाद है, या जानकारी इकट्ठा करने के प्रयास में, टेलीफोन द्वारा अब और अधिक सामान्यतः संभावना के कार्यालय में व्यक्तिगत रूप से ठंड में फोन या। बंद / समापन - बेचने की प्रक्रिया, 'बिक्री के सात कदम' के अंत से पहले कदम जब अनिवार्य रूप से बिक्री व्यक्ति हाँ कहते हैं और आदेश पर हस्ताक्षर करने के लिए संभावना को प्रोत्साहित करती है। एक व्यक्ति की बिक्री की विशेषज्ञता की गई दिनों में वह जानता था कि बंद कर देता है कि कितने द्वारा लगभग विशेष रूप से मापा गया था। विकास के लिए भगवान का शुक्र है। सात कदम अनुभाग में बंद कर देता है और समापन तकनीक के कई उदाहरण देखें, लेकिन आज अपने नमक लायक बच्चे के लिए किसी भी खरीदार की उम्मीद नहीं है, और एक भी आप अपने दफ्तर से बाहर फेंक दिया हो सकता है का उपयोग कर। बड़ी सावधानी के साथ प्रयोग करें। बंद प्रश्न - आम तौर पर जिन के साथ शुरू है, जो सवाल खोलने की तुलना में आम तौर पर एक हाँ या कोई जवाब नहीं है, या सिर्फ दो संभव विकल्पों में से एक अलग संक्षिप्त जवाब संकेत देता है, जो एक सवाल, कब, आदि और जो ज्यादा आमंत्रित करने के लिए जाते हैं, जहां क्या, अब जवाब। ठंड बुला - आम तौर पर एक संभावित ग्राहक के लिए किए गए पहले टेलीफोन कॉल को दर्शाता है। अधिक असामान्य रूप से इन दिनों, ठंड बुला भी वाणिज्यिक वादे या घरों में एक नियुक्ति के बिना सामना करने वाली चेहरे के लिए पहली बार फोन करने के लिए उल्लेख कर सकते हैं। ठंड बुला भी प्रचार, टेलीफोन प्रचार, पूर्वेक्षण, टेलीफोन पूर्वेक्षण के रूप में जाना जाता है, और अधिक परंपरागत रूप से 'डोर-दस्तक' के रूप में उपभोक्ता डोर-टू-डोर बेचने के मामले में। ठंड बुला पेज देखें। सहयोग बेच रही है - विक्रेता वास्तव में खरीदार खरीदने में मदद करने के लिए खरीदार और खरीद संगठन के साथ सहयोग करता है, जिसमें बहुत आधुनिक और परिष्कृत, - यह भी एक सहयोगात्मक बिक्री और सरलीकरण बिक्री के रूप में जाना जाता है। 'रणनीतिक' या 'खोलने की योजना' बेचने के लिए एक तार्किक विस्तार। अनुभाग के अंत में सहयोग और साझेदारी बिकने वाली देखें। वस्तुओं / commoditised (उत्पादों और सेवाओं के लिए) - आम तौर पर विकास में परिपक्व हो रहे हैं जो उत्पादों का वर्णन करने के लिए लागू शब्द, उत्पादन और कम या विभिन्न आपूर्तिकर्ताओं की विविधताओं के बीच कोई विशिष्टता से जुड़े, विशाल पैमाने में बेचा; उच्च मात्रा, कम कीमत, कम लाभ मार्जिन, डे-कुशल (खपत, आवेदन, स्थापना में 'उपयोग में आसानी', आदि)। परंपरागत रूप से '' वस्तुओं अवधि (व्यापार और हालांकि एक अधिक सामान्य बिक्री में इस तरह के आदि कॉफी, अनाज, तेल, के रूप में मौलिक वस्तुओं के लिए मूल्य निर्धारित है और एक उत्पाद के लिए 'commoditised' शब्द संदर्भित भावना बेच जो 'वस्तुओं के बाजार' के लिए लागू होता है व्यापक रूप से उपलब्ध है, का उत्पादन-जन, आसान बनाने के लिए डी-चक्कर में पड़ गई, और सरल हो गया है जो और यकीनन एक सेवा); जो सभी के लगभग हमेशा लागत, कीमतों और लाभ मार्जिन में कमी के साथ जुड़ा हुआ है, और यह भी बाजार के लिए उत्पाद या सेवा लेने के लिए बड़े पैमाने पर बिक्री वितरण मॉडल के लिए निहितार्थ और तरीकों की है जो है। विशेष या उच्च जटिलता बिक्री और स्थापना के बिंदु पर करीब ग्राहक सहायता और अधिक से अधिक विशेषज्ञता और सलाह की आवश्यकता होती हैं, जो उत्पादों, और कमीशन के विरोध के रूप commoditised उत्पादों, बड़े पैमाने पर बाजार और बड़े पैमाने पर बिक्री के वितरण के तरीकों और मॉडलों के लिए उत्तरदायी हैं और आवेदन, अगर उचित। एक बिजली बैटरी मशाल 'मुस्तैद' किसी भी सुपरमार्केट में (या इंटरनेट के माध्यम से), प्रतिस्पर्धात्मक रूप से कम कीमत पर स्वतंत्र रूप से उपलब्ध है कि एक commoditised उत्पाद है; एक होलोग्राम प्रोजेक्टर जबकि संभवतः एक समान प्रतिस्पर्धा उत्पाद के बिना, अपेक्षाकृत उच्च लागत और लाभ मार्जिन पर, एक विशेष आपूर्तिकर्ता के माध्यम से ही उपलब्ध है, और तकनीकी सलाह और समर्थन है, और संभवतः उपयोगकर्ता के प्रशिक्षण का एक महत्वपूर्ण डिग्री की आवश्यकता है। इसी तरह, एक माइक्रोवेव ओवन सस्ते में, ऑफ-स्वयं एक खुदरा स्टोर से (या इंटरनेट के माध्यम से), व्यापक रूप से उपलब्ध एक commoditised उत्पाद है; एक एकीकृत वाणिज्यिक रसोई जबकि बिक्री और बिक्री विशेषज्ञता, समर्थन और स्थापना के एक उच्च स्तर की आवश्यकता होती है, एक विशेष प्रणाली है। Commoditised उत्पादों लाखों लोगों द्वारा बेचने; विशेष उत्पादों केवल सैकड़ों या उससे कम में बेच सकता है। सभी उपभोक्ता उत्पादों और सेवाओं के लिए समय के साथ commoditised हो जाते हैं। लगभग सभी बी 2 बी उत्पादों और सेवाओं को समय के साथ commoditised हो जाते हैं। रंगीन टीवी की वे commoditised बन गया हूँ क्योंकि वे तीस साल पहले की तुलना में सस्ता है। एक ही मोबाइल फोन, घर सुरक्षा प्रणाली, कंप्यूटर के लिए कहा जा सकता है; यहां तक ​​कि मोटर कारें सही मायने में commoditised होते जा रहे हैं। हमारे जीवन काल शायद इसलिए भी घरों और इमारतों होगा। रियायत - यह एक वास्तविक या कथित मूल्य है जो बिक्री के एक पहलू को दर्शाता है जब वार्ता के संदर्भ में प्रयोग किया जाता है, कि दूर दिया या विक्रेता द्वारा स्वीकार (अधिक आमतौर पर) या खरीदार है। प्रतिबद्धता में भी एक छोटे से वृद्धि नहीं से बेहतर है - बिक्री और बातचीत के मौलिक सिद्धांतों में से एक कभी नहीं बदले में कुछ हो रही बिना एक रियायत दूर दे रहा है। बातचीत अनुभाग देखें। परामर्शी बिक्री (परामर्श बिक्री) - दूसरों के बीच में डेविड सैंडलर ने 1980 के दशक के माध्यम से विभिन्न बिक्री गुरुओं द्वारा विकसित की है, और परामर्शी बिकवाली के अधिक के साथ सहयोग, और बेचने की प्रक्रिया में खरीदार से भागीदारी की दिशा में एक कदम था, आज व्यापक रूप से अभ्यास किया। दृढ़ता से उपयोगी जानकारी प्राप्त कर रहा करने के उद्देश्य से पूछताछ पर आधारित है। उपभोक्ता - एक उपभोक्ता की बिक्री के संदर्भ में आम तौर पर एक व्यवसाय या संगठन, या व्यापार ग्राहक से अलग रूप में एक निजी या व्यक्तिगत ग्राहक या यूजर को दर्शाता है। उल्लेखनीय है कि हम लेनदेन और रिश्ते एक व्यवसाय है और एक निजी 'घरेलू' ग्राहक के बीच है, जिसमें कारोबार के प्रकार का वर्णन है जो 'कारोबार करने वाली उपभोक्ता' का अर्थ है जो परिचित करा बी 2 सी, में इस अवधि में देखते हैं। एक घर बीमा कंपनी, या एक संपत्ति एजेंट, बी 2 सी बिक्री संगठनों के उदाहरण हैं। खुदरा अपनी प्रकृति उपभोक्ता कारोबार कर रहा है। एक छुट्टी कंपनी एक बी 2 सी व्यापार है। कारोबार के बीच व्यापार और बेच रहा है जो - बी 2 बी 'व्यापार-व्यवसाय' का वर्णन है। ग्राहक - आम तौर पर बिक्री के बाद क्रेता, संगठन, या उपभोक्ता अर्थ। बिक्री करने से पहले आम तौर पर एक संभावना के रूप में जाना जाता है। ग्राहक संबंध प्रबंधन (सीआरएम) - सीआरएम अब एक विभाग या संगठन के भीतर पूरे बेचने की प्रक्रिया के प्रबंधन की प्रक्रिया का वर्णन करने के लिए एक सामान्य शब्द का इस्तेमाल किया है। कम्प्यूटरीकृत सीआरएम सिस्टम संभावना है और ग्राहक के विवरण, संपर्क, बिक्री इतिहास और खाते के विकास के प्रबंधन के लिए सक्षम करें। सीआरएम कम्प्यूटरीकृत सिस्टम के प्रसिद्ध उदाहरण बाबा का कार्य कर रहे हैं। (2006 में) के रूप दावा है कि दुनिया के सबसे लोकप्रिय सीआरएम प्रणाली, और मोर्चा रेंज के सोने की खान होने के लिए। (अवधि प्रणाली के रूप में के रूप में अच्छी तरह से प्रक्रिया और पद्धति का वर्णन करने के लिए प्रयोग किया जाता है के बाद से या रणनीति,) मुख्यमंत्री एक सीआरएम प्रणाली के तत्व होते हैं: संकलन और (आदि की संभावनाओं, ग्राहकों, उत्पाद, बिक्री, इतिहास,) डेटा के संगठन योजना, निर्धारण और एकीकृत ग्राहक विकास गतिविधियों और संचार सभी बिक्री का विश्लेषण और रिपोर्टिंग से संबंधित गतिविधियों और डेटा अच्छा सीआरएम रणनीति और प्रणालियों आम तौर गतिविधियों (और एक हद तक विपणन के लिए) के लिए प्रभावी योजना और बिक्री के कार्यान्वयन सक्षम करने के लिए किसी भी स्तर की आधुनिक संगठनों के लिए आवश्यक माना जाता है। चक्र - बिक्री चक्र को देखते हैं। सौदा - बिक्री या खरीद (समझौता या व्यवस्था) के लिए आम व्यापार की भाषा। यह एक बोलचाल अवधि तो यह क्षुद्र और अव्यवसायिक ध्वनि कर सकते हैं के रूप में गंभीर कंपनी में इसका उपयोग करने से बचने के बजाय है। निर्णय निर्माता - एक बिक्री के प्रस्ताव के लिए सहमत करने के लिए बिजली और बजटीय अधिकार है संभावना संगठन में एक व्यक्ति। बिक्री के लोगों द्वारा सबसे आम गलतियों पर एक वास्तविक निर्णय निर्माता के अलावा अन्य किसी को बेचने के लिए प्रयास करने के लिए है। एक दिनचर्या दोहरा आदेश के अलावा और कुछ के लिए, किसी भी आकार के किसी भी संगठन में केवल दो लोगों को महत्वपूर्ण बिक्री मूल्यों के लिए वास्तविक निर्णय निर्माताओं के सीईओ / प्रबंध निदेशक / अध्यक्ष, और वित्त निदेशक हैं कि कर रहे हैं। संगठन में और हर कोई आम तौर पर निर्धारित की गई बजट और आपूर्ति के ठेके के भीतर काम कर रहा है, और लगभग हमेशा एक या एक से ऊपर के लोगों के लिए दोनों के लिए बड़ी खरीद निर्णय का उल्लेख करने की आवश्यकता होगी। बहुत बड़े संगठनों में, कार्यात्मक निदेशक अच्छी तरह केवल अपने स्वयं के समारोह की गतिविधियों से संबंधित महत्वपूर्ण बिक्री के लिए निर्णय निर्माताओं हो सकता है। प्रभावक देखें। प्रदेय (स) - प्रदाता आमतौर पर और बेहतर स्पष्ट रूप से औसत दर्जे का, क्या करना है या आपूर्ति के लिए करता है कि एक प्रस्ताव का एक पहलू। प्रदर्शन / 'डेमो' / 'Dem' - एक उत्पाद कैसे काम करता है की संभावना के लिए बिक्री के व्यक्ति से शारीरिक प्रस्तुति। संभावना के प्रभार से आम तौर पर स्वतंत्र है, और सामान्य रूप से संभावना के परिसर में आयोजित किया, लेकिन, एक और उपयुक्त स्थल पर जैसे हो सकता है। एक प्रदर्शनी, या सप्लायर के परिसर में। जनसांख्यिकी के बारे में - के अध्ययन, या जानकारी, लोगों की जीवन शैली, आदि के प्रति दृष्टिकोण, जनसंख्या आंदोलनों, खर्च, आयु, सामाजिक ग्रेड, रोजगार, खपत के मामले में और सार्वजनिक खरीद; उपभोक्ता क्षेत्र को बेचने के लिए किसी प्रासंगिक जनसांख्यिकीय जानकारी को समझने के माध्यम से बेहतर करना होगा। अनुशासन - एक अनुशासन उदाहरण के लिए, एक क्षमता या जिम्मेदारी के लिए और अधिक आम तौर पर 'वित्तीय विषयों', या 'ग्राहक सेवा विषयों', या 'तकनीकी समर्थन विषयों का उल्लेख कर सकते हैं, हालांकि यह एक संगठन के संदर्भ में, समारोह, यानी नौकरी भूमिका के समान है '। अनुशासन निश्चित रूप से अलग से 'नियंत्रण', दूसरों को या अपने आप को, बिक्री और बिक्री के लिए निश्चित रूप से प्रासंगिक है, जो है, लेकिन इस शब्दकोष में शामिल किए जाने के लिए कारण नहीं हो सकता है। विषयों (क्षमताओं और जिम्मेदारियों) को देख एक जटिल सामरिक प्रकृति का कारोबार करने वाली व्यवसाय को बेचने में लोगों को आम तौर पर एक उत्पाद या सेवा की बिक्री के साथ जुडा हुआ है, जो एक परिवर्तन या प्रस्ताव से प्रभावित कर रहे हैं कि अलग अलग तरीकों का पता लगाने के लिए कर सकते हैं। वितरण / बिक्री वितरण - उत्पादों और सेवाओं के बाजार के लिए लिया जाता है जिसके द्वारा तरीकों या मार्गों। बिक्री वितरण मॉडल में कई और विभिन्न रहे हैं, और लगातार बदल रहा है और नए लोगों को विकसित कर रहे हैं। समझना और सबसे अच्छी बिक्री वितरण विधि की स्थापना - बाजार के लिए मार्गों - कर रहे हैं महत्वपूर्ण किसी भी बिक्री संगठन चलाने का पहलुओं, और किसी भी व्यापार संगठन भी। बिक्री वितरण उत्पाद और सेवा, और अंत उपयोगकर्ता बाजार के लिए उपयुक्त होना चाहिए, और मॉडल सामान्य रूप से प्रौद्योगिकी और सामाजिक प्रवृत्तियों से भी प्रभावित इन कारकों से परिभाषित किया जाएगा। उदाहरण के लिए, commoditised बड़े पैमाने पर बाजार में उपभोक्ता उत्पादों (एफएमसीजी - तेजी से बढ़ उपभोक्ता सामान, घरेलू इलेक्ट्रिकल्स, आदि) आम तौर पर बड़े पैमाने पर बाजार में उपभोक्ता वितरण के तरीके, विशेष रूप से सुपरमार्केट, लेकिन यह भी तेजी से इंटरनेट के माध्यम से वितरित कर रहे हैं। बिक्री वितरण मॉडल में बदलने के लिए एक सबक है, और निर्माताओं और परिवर्तन की आशा विक्रेताओं के लिए जरूरत है उन क्षेत्रों में कई खुदरा विक्रेताओं के परिणामस्वरूप निधन के साथ, वेबसाइटों के लिए खुदरा स्टोर वितरण से पुस्तक की बिक्री और सीडी की बिक्री की स्विचिंग में पाया जाता है। बिक्री के वितरण में भविष्य में परिवर्तन इस प्रकार उन लोगों के साथ शामिल है या उत्पादों की शारीरिक शिपिंग पर निर्भर धमकी, ऑनलाइन डाउनलोड के माध्यम से तेजी से स्थानांतरित उदाहरण के संगीत के लिए देखना होगा। बी 2 बी (बिजनेस-टू-बिजनेस) की बिक्री वितरण मॉडल, अपने स्वयं के आकार है आदि जैसे बी 2 बी बिक्री वितरण मॉडल के उदाहरण हैं किफायती प्रवृत्तियों, पर्यावरण और विधायी प्रभाव, के रूप में उत्पादों और सेवाओं, ग्राहक बाजारों, प्रौद्योगिकी, के साथ साथ अन्य प्रभावों पर फिर से निर्भर फ्रेंचाइजिंग, प्रत्यक्ष बिक्री बलों (कार्यरत), प्रत्यक्ष बिक्री बलों (बिक्री एजेंटों), टेलीफोन की बिक्री (कॉल सेंटर, बाध्य आउट और इन-बाउंड), इंटरनेट (ऑनलाइन वेबसाइट के कारोबार), वितरकों (उत्पादों और सेवाओं को ले जाने के लिए जो स्वतंत्र विक्रेताओं अन्य manufactuerers और 'प्रिंसिपलों'), और चैनल भागीदारों और दूरसंचार में प्रचलित साझेदारी व्यवस्था (और आईटी क्षेत्रों) के। सहानुभूति - एक और व्यक्ति को कैसे लगता है, समझ है और आम तौर पर दूसरे व्यक्ति को यह वापस दर्शाती है। सहानुभूति महसूस करते हैं और दिखाने की क्षमता आधुनिक बिकवाली के तरीकों के लिए केंद्रीय है। सहानुभूति पेज देखें। यह भी एनएलपी (न्यूरो Linguitsic प्रोग्रामिंग) देखें। नैतिकता / नैतिक बिक्री / नैतिक व्यापार - सही और गलत के बीच की रेखा एक मील चौड़ा था, क्योंकि यह कुछ साल पहले एक विक्रय शब्दकोष में दिखाई दिया है नहीं होगा। धीरे-धीरे, धीरे-धीरे व्यापार और बिक्री अधिक सभ्य होता जा रहा है, हालांकि कुछ नेताओं और कंपनियों के लिए यह अभी भी है। ईमानदारी, नैतिकता और सामाजिक जिम्मेदारी अब महत्वपूर्ण कोई प्रभावी विधि की बिक्री में तत्वों, और किसी भी स्थायी व्यवसाय के लिए कर रहे हैं। स्प्रिंग 2008 में किसी ने मेरे answerphone पर एक संदेश छोड़ दिया है। व्यक्ति वह ई-लर्निंग के बारे में एक 'नीति टुकड़ा' पर काम कर रहे, 'केंद्र सरकार' से था, और मैं उसे वापस एक कॉल दे सकता है। मैं विधिवत वापस बुलाया। कई नजरअंदाज कर देता है के बाद, 'विक्रेता' अंत में संपर्क करने के उद्देश्य से एक 'सरकारी विभाग' द्वारा एक निर्देशिका, माना जाता है कि समर्थन किया या अनुमोदित में मुझे कुछ विज्ञापन बेच रहा था कि स्पष्ट किया। विक्रेता स्पष्ट रूप से एक कंपनी स्क्रिप्ट निम्न और धोखा देने के लिए डिज़ाइन किया गया रणनीति का गठन किया गया था, क्योंकि यह भी अनैतिक बिक्री, और अनैतिक व्यापार का एक अच्छा उदाहरण है। अनैतिक व्यापार और बिक्री हमेशा गलत किया गया है, लेकिन आजकल वे बुरी तरह से व्यवहार करते हैं, जो उन लोगों के लिए कहीं अधिक से अधिक जोखिम ले। उपभोक्ताओं समझदार और बेहतर सूचित कर रहे हैं। Authories और अदालतों कम सहिष्णु और अपराधों के लिए अधिक senstitive हैं। सभी मामलों में आज गरीब नैतिकता व्यक्तिगत और व्यावसायिक असफलता की गारंटी। नैतिक प्रबंधन और नेतृत्व देखें। FABs - एक उत्पाद का वर्णन है, दूसरों पर इसका लाभ है, और इसे इस्तेमाल करने से ग्राहक द्वारा प्राप्त लाभ के बीच लिंक - फायदे लाभ की सुविधा है। बेचने की प्रक्रिया की प्रस्तुति से मंच, अब बल्कि उम्मीद के मुताबिक है, तो केंद्रीय तकनीकों में से एक। विशेषता - उदाहरण के लिए एक उत्पाद या सेवा के एक पहलू। रंग, गति, आकार, वजन, प्रौद्योगिकी, बटन और knobs, उपकरण और उपकरणों, घंटियां और सीटियां, तकनीकी सहायता, वितरण, आदि के प्रकार फील लगा पाया - पुरानी शैली प्रेरक धक्का / दबाव आपत्ति से निपटने के लिए तकनीक, 1980 के दशक में वापस डेटिंग और शायद इससे पहले, तीन के आसपास बना प्रतिक्रिया का उपयोग बिक्री व्यक्ति पर आधारित 'महसूस पाया लगा' तत्वों: "मैं समझता हूँ आप कैसे लग रहा है / तुम ऐसा क्यों लग रहा है। // अन्य ग्राहकों। वे पाया है कि जब (या 'और') है। / बस एक ही महसूस किया // लेकिन है। "तकनीक सहानुभूति पहला प्रयास है, तो दो चरण में करने के लिए परहेज तटस्थ क्षेत्र में आपत्ति के लिए कदम एक-से-एक (2 व्यक्ति, 'आप अपने मन में परिवर्तन करना होगा') टकराव, और बहुमत के अनुभव और राय की एक कृत्रिम भावना पैदा करने, तीसरे चरण में आपत्ति मुकाबला किया जा सकता है, जहां प्रत्यक्ष और वह / वह (खरीदने में नाकाम रहने यदि) पृथक और दूसरों का आनंद ले रहे लाभों से वंचित है कि खरीदार को राजी करने की अपेक्षा की बड़े पैमाने पर सबूत के साथ प्रबलित लाभ। विधि एक या दो पीढ़ी पहले सीमित प्रभाव था, लेकिन अब रणनीति ज्यादातर लोगों का अपमान है और बिक्री व्यक्ति एक बेवकूफ की तरह लग रहे बनाता है। क्षेत्र - कहीं भी बिक्री कार्यालय के बाहर मतलब है। फील्ड बिक्री के लोगों को या प्रबंधकों बिक्री क्षेत्र के प्रबंधन के पाठ्यक्रम में व्यक्तिगत रूप से लोगों की बैठक के चारों ओर यात्रा कर रहे हैं। होने के लिए क्षेत्र आधारित कार्यालय आधारित होने का विरोध करने, बिक्री क्षेत्र पर काम करने के लिए है। पूर्वानुमान / बिक्री पूर्वानुमान - बिक्री एक साल के लिए एक सप्ताह से एक निश्चित अवधि के, कुछ भी हासिल किया जा होगा की एक भविष्यवाणी। बिक्री प्रबंधकों उत्पादन, खरीद, और जिनकी गतिविधियों बिक्री मांग को पूरा करने के लिए योजना बनाई जा करने की आवश्यकता अन्य कार्यों के लिए डेटा प्रदान करने के लिए, भविष्यवाणी करने के लिए बिक्री के लोगों की आवश्यकता होती है। बिक्री के पूर्वानुमान भी किसी भी संगठन के लिए समग्र व्यापार की योजना में पूरी होती है, जो एक आवश्यक प्रदर्शन परिमाणक हैं। कारण बिक्री विभाग के पारंपरिक रूप से अविश्वसनीय और आशावादी स्वभाव के लिए अनुमान लगाया है कि यह निहायत व्यापार सही मायने में बेचने की योजना है क्या पार करने के लिए सभी अलग-अलग व्यक्तियों की बिक्री की बिक्री सालाना पूर्वानुमान की राशि के लिए पूरी तरह से सामान्य है। लक्ष्यों को देखें। समारोह - एक संगठन के संदर्भ में, इस काम भूमिका या अनुशासन, जैसे इसका मतलब है। यदि आप व्यापार या गैर अन्य को बेच रहे हैं, तो बिक्री, विपणन, उत्पादन, गंभीर रूप से उनके हितों और जरूरतों, संगठनों के भीतर लोगों के कार्यों को समझना आदि ग्राहक सेवा, वितरण, स्थापना, तकनीकी सेवा, सामान्य प्रबंधन, लेखांकन, और बहुत महत्वपूर्ण है, उपभोक्ता संगठनों। गर्भ की अवधि - बिक्री के गर्भ की अवधि आम तौर पर (बिक्री चक्र देखें), दूसरे शब्दों में, बिक्री चक्र बिक्री करने के लिए जांच से समय को दर्शाता है। जागरूकता और बिक्री के गर्भ की अवधि / बिक्री चक्र समय की निगरानी व्यक्तियों बिक्री टीमों और बिक्री संगठनों के लिए, बिक्री योजना, भविष्यवाणी और प्रबंधन में महत्वपूर्ण हैं। कठिन संपर्क - ('मुलायम संपर्कों' से फर्क) एक नेटवर्किंग अवधि - 'कठिन' संपर्क जिसका उद्देश्य बिक्री की संभावनाओं के आपसी रेफरल है नेटवर्किंग समूहों के सदस्यों के लिए उल्लेख कर सकते हैं। व्यापार नेटवर्किंग लेख की नेटवर्किंग स्थितियों में 'नरम' संपर्क और फुलर परिभाषा देखें। कठिन बेचने - आक्रामक सशक्त तकनीक बेचने, 1960 के दशक में लोकप्रिय है, और उसके बाद अधिवक्ताओं के बीच के बाद से / पुराने जमाने की एक तरह से बिक्री के तरीकों, उच्च दबाव और सनकी रणनीति का प्रयोग के चिकित्सकों को खरीदने के लिए ग्राहकों को फुसलाना। शायद ही कभी सफल और कभी स्थायी। 'मुलायम बेचने' के साथ विरोधाभासों। बॉस - को प्रभावित करने और एक निर्णय निर्माता के लिए राजी करने की शक्ति है जो संभावना संगठन में एक व्यक्ति। प्रभावित आम तौर पर होना अपेक्षाकृत कम मूल्य की बिक्री के लिए निर्णय निर्माताओं के लिए किया जाएगा। वहाँ एक विशेष बिक्री के लिए प्रासंगिक किसी भी संभावना संगठन में एक से अधिक बॉस आमतौर पर है, और बड़े संगठनों है निश्चित रूप से कई प्रभावित होगा। यह वही संगठन में प्रभावित करने के साथ-साथ निर्णय निर्माताओं के लिए बेचने के लिए आम तौर पर महत्वपूर्ण है। बड़े संगठनों के लिए बेचना लगभग निश्चित रूप से बिक्री व्यक्ति इस करता है कि मांग।